क्रिकेट सट्टा के टिप्स

क्रिकेट दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। पिछले कुछ सालों में इस खेल की लोकप्रियता कई गुना बढ़ गई है। आज देश-विदेश में इस खेल को विविध रूपों में खेला जा रहा है। जहाँ एक ओर इन उभरती हुई क्रिकेट लीगों ने नए और प्रतिभावान खिलाडियों के लिए दरवाज़े खोले हैं, वहीँ दूसरी ओर क्रिकेट में सट्टेबाज़ी के लिए भी अनेक मंच प्रदान किये हैं। हर रोज़ क्रिकेट के मैचों में करोड़ों रूपए दाव पर लगते हैं। तो इससे पहले की आप भी सट्टेबाज़ी की दुनिया में कदम रखें हमने आपके लिए कुछ क्रिकेट सट्टा के टिप्स तैयार किये हैं। इन्हें ज़रूर देखें।

टॉप सट्टेबाजी साइटें - September 2021

कैसिनो

बोनस

विशेषताएँ

रेटिंग

विज़िट

लागू नहीं

✓ग्राहक सेवा 24x7
✓उत्कृष्ट मालिकाना सॉफ्टवेयर
✓कई भाषाओं में उपलब्ध है

अभी खेलें

शर्तें लागू

INR 500 in Free Bets

✓variety of games
✓24/7 live support
✓SSL encryption

अभी खेलें

शर्तें लागू

₹10000 वेलकम बोनस तक

✓लाइव चैट 24/7
✓मोबाइल के अनुकूल डिजाइन
✓शीर्ष स्तरीय सॉफ्टवेयर प्रदाता

अभी खेलें

शर्तें लागू

फर्स्ट डिपोसिट बोनस ₹10000 तक

✓खेलों का बड़ा चयन
✓0-24 का समर्थन
✓SSL सुरक्षित

अभी खेलें

शर्तें लागू

लागू नहीं

✓0-24 वापसी समय सीमा
✓उच्च निकासी सीमा
✓मोबाइल के अनुकूल डिजाइन

अभी खेलें

शर्तें लागू

फ्री बेट्स में ₹2000

✓मोबाइल के अनुकूल
✓शीर्ष स्तरीय सॉफ्टवेयर प्रदाता
✓उच्च निकासी की सीमा

अभी खेलें

शर्तें लागू

लागू नहीं

✓पूरी तरह से तत्काल-नाटक
✓लाइव चैट द्वारा 0-24 समर्थन
✓SSL सुरक्षा एन्क्रिप्ट की गई

अभी खेलें

शर्तें लागू

Welcome Bonus Up To INR 2500

✓Live Chat open 24/7
✓Unlimited Withdrawals
✓Mobile Optimized

अभी खेलें

शर्तें लागू

टीम की खबरें

जिस भी टीम पर आप अपना सट्टा लगाने की सोच रहे हैं, ज़रूरी है की आप उससे जुडी सभी ख़बरों से अवगत रहे। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमे आएदिन खिलाडी चोटिल होते रहते हैं और उनकी जगह नए खिलाडी लेते रहते हैं। बहुत बार ऐसा भी होता है की देश के टीम में खेलने के लिए खिलाडियों को लीग मैचों से वापस बुला लिया जाता है। यह छोटे छोटे कारकों से खेल के अंतिम रिजल्ट पर महत्वपूर्ण फर्क आ जाता है।

इन खबरों की जानकारी रखने से आपके सट्टे का मूल व्यर्थ नहीं जाएगा और आप टीम की हालत को समझकर सही फैसला लेने में सक्षम रहेंगे।

मौसम और पिच

मौसम घर के बाहर खेले जाने वाले खेल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्रिकेट में बारिश की खलल अक्सर खेल के नतीजे में बदलाव लाने के लिए ज़िम्मेदार ठहराई गई है। अगर मैच रद्द न भी हो तब भी बारिश से बॉल के स्विंग और आउटफील्ड पर गहरा असर पड़ता है। बारिश की ही तरह एक साफ़ दिन के भी खेल पर अलग प्रभाव होते हैं। क्रिकेट विशेषज्ञ बताते हैं की खिली धुप में गेंद ज़ादा स्विंग करती है और अच्छे बैट्समैन भी ऐसी गेंदों को खेलने में परेशानी महसूस करते हैं। क्रिकेट की पिच का व्यव्हार भी बदलती हुई मैदानों के साथ बदलता है। इंग्लैंड की पिचें अपने स्विंग के लिए प्रचलित हैं। वहीँ दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की पिचें अपनी उछाल के लिए जानी जाती हैं। भारत की ज़्यादातर पिचें स्पिन का पक्ष लेती हैं और स्पिनरों को ऐसे पिच से मदद मिलती है। मौसम की ही तरह, पिच भी खेल की प्रक्रिया और परिणाम पर महत्वपूर्ण असर डालती है।

अच्छे खिलाडी का चयन

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण टिप्स में से एक है। किसी भी टीम के सारे खिलाडी एक ही प्रतिभा के नहीं होते इसलिए ऐसे समय पर यह समझना ज़रूरी हो जाता है की टीम के कौन से ऐसे खिलाडी हैं जो सट्टा लगाने के लिए बेहतर हैं। एक खिलाडी जो पिछले कुछ समय से काफी अच्छे फॉर्म में है उस खिलाडी के अच्छा खेल प्रदर्शन करने की संभावनाएं ज़्यादा हैं। किसी ऐसे खिलाडी पर सट्टा लगाने से आपके जीतने की सम्भावना ज़्यादा होती है। हालाँकि, यह विश्वास से नहीं कहा जा सकता की यही सफलता की कुंजी है।

लीग मैचों में दुनिया के टॉप के खिलाडी अक्सर भाग नहीं लेते। ऐसे में प्रतिभावान नए खिलाड़ियो का सावधानी से चयन करना आवश्यक हो जाता है।

बेटिंग ऑड्स को समझना

इंटरनेट पर ऐसी हज़ारों वेबसाइट हैं जो बेटिंग ऑड्स की बात करती हैं। मगर क्या होते हैं ये बेटिंग ऑड्स?

बेटिंग ऑड्स का मतलब होता है खेले जाने वाले मैच के सभी खिलाडियों का हालिया प्रदर्शन और परिस्थितियों का आंकलन करना। इन बातों का आंकलन करके किसी भी टीम या खिलाडी के अच्छा या बुरा खेलने की संभावनाएं ज्ञात की जाती हैं। इस सम्भावना को नंबर के रूप में दर्शाया जाता है और इसे ही बेटिंग ऑड्स कहते हैं।

बेटिंग ऑड्स जिस भी टीम या खिलाडी के लिए ज़्यादा होती हैं उन्हें दूसरे पक्ष से बेहतर माना जाता है। जैसे की, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे मैच में अगर बेटिंग ऑड्स कुछ इस प्रकार हैं:

इंग्लैंड – 2.40         ऑस्ट्रेलिया – 2.10      ड्रा – 6. 00

ऐसी परिस्थिति में बेटिंग ऑड्स बताते हैं कि दोनों में से किसी भी टीम के जीतने की संभावना मैच के ड्रा होने के सम्भावना से काफी कम है। लेकिन ड्रा के बाद सबसे ज़्यादा संभावित परिणाम यह है कि इंग्लैंड टीम की जीत हो।

निष्कर्ष

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमे कोई भी आंकलन या रणनीति शत प्रतिशत सफलता की गारंटी नहीं देती। इसलिए अपने सट्टेबाज़ी का निर्णय सोच समझकर लेने में ही सट्टेबाज़ की भलाई है।